यह ब्लॉग एवं उसके पोस्ट जनता की संपत्ति हैं इसपर ब्लॉग स्वामी का कोई अधिकार नहीं है जो चाहे जब चाहे कोई भी पोस्ट या उसके किसी भाग का जैसा चाहे उपयोग कर सकता है 'बहुजन हिताय- बहुजन सुखाय'

Sunday, March 14, 2010

सोशल एन्ग्जाईटी (social anxiety)

सोशल फोबिया एक तीव्र दर है जिसमे शर्म और अपमान भी शामिल है। आमतौर पर यह तब होता है जब औरों की उपस्थिति में कोई कार्य करना हो। विशेष रूप से पीड़ित व्यक्ति यह समझता है कि वह कुछ ऐसा न कर बैठे जिससे लोग उसे कमज़ोर, अकर्मण्य, मुर्ख या अयोग्य समझें। उसे यह भी डर लगता है कि लोग उसकी असहजता को समझ रहे हैं। यह आमतौर पर सबसे अधिक होने वाला उद्दिग्नता का प्रकार है।

क्या इसमें से कोई डर है:


लोगों के सामने बोलने में,
लोगों के सामने शर्म से लाल होने में,
पार्टियों में भोजन करते समय पानी गिराने या गले में भोजन अटकने,
जब अन्य लोग मौजूद हों तो कुछ लिखने ,
काम करते समय आपको कोई देख रहा है,
भीड़ में जाने में,
सार्वजानिक गुसलखाने का प्रयोग करने,

तो आप सोशल फोबिया से ग्रस्त हो सकते हैं।

कुछ लोग इसके साथ पेनिक अटेक भी महसूस करते हैं।

अपनी परेशानी काम करने के लिए सोशल फोबिया से पीड़ित व्यक्ति सार्वजनिक समारोहों से जितना संभव हो सके दूर रहता है। समारोहों में बात करना, मीटिंग में शामिल होना, भाषण देना, सामूहिक कार्य, फोन पर बात करना, सार्वजनिक यातायात साधनों का प्रयोग करना उसके लिए कठिन होता है। इन सब कारणों से उसका जीवन बहुत संकुचित हो सकता है।


नरेश की कहानी:

मै बी एड की पढाई कर रहा हूँ। जहाँ तक मुझे याद है मै शुरू से ही सामजिक उद्दिग्नता से पीड़ित था। बचपन में भी मै अकेला ही रहता था। मेरे कोई मित्र नहीं थे। जब मेरे साथ कोई नहीं होता तब भी मुझे ऐसा लगता है कि लोग मेरे बारे में सोच रहे हैं। हर समय जब मै कोई कार्य करता हूँ या कोई बात करता हूँ तो मुझे ऐसा लगता है कि मेरी बात या कार्य ठीक न होगा या लोगों को अच्छा न लगेगा। और मै हंसी का पात्र बन जाऊँगा। बात करना भी बहुत प्रयत्नपूर्वक हो पाता है। इसके लिए भी मुझे लम्बी रेहेर्सल करनी पड़ती है। मै अपने बारे में बहुत निगेटिव सोचता हूँ। अगले हफ्ते से मुझे पढ़ाना है। इसकी कल्पना भी मुझे डरावनी लगती है। पिछले सेमेस्टर में जब मैंने छात्रों को पढाया था तो वह मेरे लिए टॉर्चर के सामान था। मै रोता था। मुझे प्रतिदिन पेनिक अटेक आता था। मै बहुत डर गया था। मै अपने हॉस्टल के साथियों से बात भी नहीं करता था। मेरा खाना खाना भी दूभर हो गया था। बोलने के लिए बहुत बहुत रिहर्सल के बाद भी मेरी जुबान तालू से चिपक जाती थी। मुझे नहीं मालूम कि यह कैसे ठीक हो सकता है। मेरा वजन ५ किलो कम हो गया था।

No comments:

Post a Comment